Raagदेश : बॉलीवुड के कौन से सितारे थे तिग्मांशु के ज़हन में

Abhishek Mishra

आजाद हिंद फौज के किरदारों के चयन के दौरान मेरे जेहन में अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र और शशि कपूर थें. यह जवाब था बॉलीवुड फिल्म निर्देशक तिग्मांशु धूलिया का. तिग्मांशु धूलिया की अगली फिल्म ‘राग देश’ 28 जुलाई को सिनेमाघरों में आने वाली है. भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहली बार राग देश फिल्म का संसद में ट्रेलर लॉन्च हुआ। यह फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है।

“आजाद हिंद फौज के तीनो किरदारों के चयन करने के दौरान मेरे जेहन में मेजर जनरल शाहनवाज खान लिए अमिताभ बच्चन, कर्नल गुरबख्श सिंह ढिल्लों के लिए धर्मेन्द्र और कर्नल प्रेम सहगल के लिए शशि कपूर हमेशा से ही थे।“ मीडिया से बात करते हुए तिग्मांशु धूलिया ने कहा.

‘हासिल’, ‘साहेब बीवी और गैंगस्टर’, ‘पान सिंह तोमर’ जैसी बेहतरीन फिल्में बनाने वाले धुलिया ने आजाद हिंद फौज को लेकर रागदेश फिल्म बनाई है जिसकी कहानी इंडियन नेशनल आर्मी के तीन अफसरों — कर्नल प्रेम सहगल, कर्नल गुरबख्श सिंह ढिल्लो और मेजर जनरल शाह नवाज खान — के कोर्ट मार्शल पर आधारित है.

ये ट्रायल दिल्ली के लाल किले में हुए थे, इसलिए इसे रेड फोर्ट ट्रायल्स के नाम से भी जाना जाता है.

देश की आजादी की क्रांति पर आधारित निर्देशक तिग्मांशु धूलिया की महत्वाकांक्षी फिल्म रागदेश का ट्रेलर आजकल जमकर सुर्खिया बटोर रहा है और नतीजा ये है की अभी तक ये फिल्म कई सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है.

इस फिल्म को तिग्मांशु धूलिया ने ही लिखा है। फिल्म में कुणाल कपूर, अमित साध और मोहित मारवाह प्रमुख भूमिका में हैं. गुरदीप सिंह सप्पल निर्मित यह फिल्म राज्यसभा टीवी की पेशकश है.