अबकी बार किसकी सरकार?

RSTV Bureau

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का जनादेश चंद घंटों में सामने आ जाएगा. नौ चरणों में सम्पन्न हुए 16वीं लोकसभा चुनाव की मतगणना शुक्रवार को होगी. इसके साथ ही यह साफ हो जाएगा कि दिल्ली की गद्दी पर कौन बैठेगा. मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है. 11 बजे से तस्वीरें लगभग साफ होने लगेगी.

अगर मीडिया के पोस्ट पोल सर्वे की बात करें तो भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया गया है. सर्वे के मुताबिक एनडीए 272 का जादुई आंकड़ा पार कर स्पष्ट बहुमत पा लेगा. वहीं देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस अपने सबसे इतिहास का सबसे खराब प्रदर्शन करती नजर आ रही है. इसके अलावा दिल्ली विधान सभा चुनाव में अप्रत्याशित नतीजे देने वाली आम आदमी पार्टी पर भी देश की निगाहें होंगी.

देश की जिन अहम सीटों पर सबके निगाहें टिकी है उनमें वाराणसी और अमेठी प्रमुख है. वाराणसी लोक सभा सीट से भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी चुनावी मैदान में हैं जबकि उनके खिलाफ आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं अमेठी सीट पर दिलचस्प मुकाबला होने के आसार दिख रहे हैं. अमेठी से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को चुनौती देने के लिए भाजपा की स्मृति ईरानी और आम आदमी पार्टी के कुमार विश्वास मैदान में है.

चुनावों के नतीजे आने से पहले कांग्रेस-भाजपा दोनों ही पार्टियां अपनी जीत के लिए आश्वस्त हैं. भाजपा ने तो तमाम एग्जिट पोल के आधार पर जीत का जश्न मनाने के भी पूरे इंतेजाम कर रखे हैं. दूसरी ओर कांग्रेस खेमे में माहौल शांत जरूर है लेकिन कांग्रेसी नेताओं ने एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए वास्तविक चुनाव परिणामों से अपनी उम्मीदें बांध रखी हैं.

बहरहाल 16वीं लोक सभा के नतीजे जो भी हों लेकिन कई मायनों में ये चुनाव देश में बड़े बदलावों के संकेत जरूर देते दिख रहे हैं. अभी इंतजार कीजिए जनादेश का, राज्य सभा टीवी पर नतीजों की खास कवरेज लगातार जारी है.