उपचुनाव में बीजेपी को भारी नुकसान

RSTV Bureau

दस राज्यों के तीन लोकसभा और 32 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं. उपचुनाव के नतीजों में  भाजपा को भारी नुकसान झेलना पड़ा है. उत्तर प्रदेश की कुल 11 विधानसभा सीटों में  से 8 पर सत्तासीन समाजवादी पार्टी ने जीत दर्ज़ की जबकि भाजपा को महज़ तीन सीटों सेamit_shah ही संतोष करना पड़ा है. सपा ने ठाकुरद्वारा, बिजनौर, रोहनिया, चरखड़ी, हमीरपुर, सिराथु, निघासन और बल्हा सीटों पर शानादार जीत हासिल की है.

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में कुल नौ सीटों पर उपचुनाव हुए जिनमें से छह सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की, जबकि तीन सीटें कांग्रेस जीतने में कामयाब रही है. बीजेपी जिन विधानसभा सीटों पर जीती है, उनमें मणिनगर की सीट भी शामिल है, जो नरेंद्र मोदी ने खाली की थी.

राजस्थान की कुल चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा सिर्फ कोटा दक्षिण की सीट ही जीतने में सफ़ल हो पाई, जबकि शेष तीनों सीटों पर कांग्रेस ने कब्जा किया. गौरतलब है कि राजस्थान में मौजूदा समय में भाजपा की ही सरकार है, इस हार  को सत्तारूढ़ भाजपा की वसुंधरा राजे सरकार के लिए एक झटका माना जा रहा है.

पश्चिम बंगाल में कुल दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए थे, और उनमें से बशीरहाट दक्षिण की सीट भाजपा ने जीतकर राज्य में खाता खोल लिया है. यह सीट बीजेपी ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) से जीती है, हालांकि राज्य की दूसरी काफ़ी महत्वपूर्ण सीट चौरंगी पर तृणमूल कांग्रेस की ही प्रत्याशी विजयी रहीं.

सिक्किम में एक सीट पर ही उपचुनाव हुए जहां रांगांग-यांगांग विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी आरएन चामलिंग अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सिक्किम डेमोक्रेटिक फंट की कुमारी मंगार को 708 मतों के अंतर से हराकर जीत दर्ज़ की.

असम में हुए तीन विधानसभा सीटों के उपचुनाव मे दो सीटों पर एआईयूडीएफ़ ने जीत दर्ज़ की जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट ही रहीं.

त्रिपुरी में एक सीट पर हुए उप विधानसभा चुनाव में मार्क्सीवादी कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार प्रवत चौधरी ने जीत दर्ज की है.

उधर तीन सीटों पर हुए लोकसभा के उपचुनाव में गुजरात की वडोदरा सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज़ की. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट से सपा के तेजप्रताप सिंह यादव और तेलंगाना की मेंडक सीट से तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है.

गौरतलब है कि इन सभी सीटों के साथ-साथ 13 सितंबर को छत्तीसगढ़ की अंतागढ़ सीट पर भी वोटिंग हुई थी, लेकिन वहां वोटों की गिनती 20 सितंबर को होगी.