सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह हारा भारत

Anugrah Mishra

Australia_winसिडनी में बुधवार को विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 95 रनों से हरा दिया. अपने घरेलू मैदान पर खेल रही कंगारू टीम खेल के हर क्षेत्र में भारत से मजबूत दिखी.

ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में भारत के सामने 329 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जिसके जवाब में भारतीय पारी 46.5 ओवर में 233 रनों पर ही सिमट गई.

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका डेविड वॉर्नर के रूप में लगा. लेकिन उसके बाद दूसरे विकेट के लिए स्टीव स्मिथ और फिंच के बीच 182 रनों की साझेदारी ने मैच को भारत से दूर ला दिया.

स्टीव स्मिथ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 105 रन बनाए जबकि फिंच ने 81 रनों की सधी हुई पारी खेली. मध्यक्रम में कंगारू टीम के तीन बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए लेकिन पारी के आखिरी में मिचेल जॉनसन के टीम के लिए उपयोगी 27 रन बनाए.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को पहला झटका शिखर धवन के रूप में लगा. धवन ने 58 गेदों में 45 रनों की पारी खेली और रोहित शर्मा के साथ मिलकर 76 रनों की साझेदारी की.

खेल प्रेमियों की उम्मीदों के विपरीत विराट कोहली सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे और एक रन के निजी स्कोर पर जॉनसन का शिकार हुए. उसके बाद टीम को लगातार एक के बाद एक झटके लगते रहे.

मध्यक्रम में कप्तान धोनी औऱ अंजिक्य रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 70 रन जोड़े लेकिन टीम लगातार बढ़ते रन रेट का पीछा करने में असफल साबित हुई.

भारत की ओर से धोनी ने 65 रन, रहाणे ने 44 जबकि रोहित शर्मा ने 34 रनों की पारी खेली.

मैच में शानदार शतक जमाने के लिए स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द मैच चुना गया. रविवार को मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होगें.