ओबामा से 29-30 सितंबर को मुलाक़ात करेंगे नरेंद्र मोदी

RSTV Bureau

modi_pmभारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 29-30 सितंबर को व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे. दोनों नेता आर्थिक विकास के विभिन्न पहलुओं के साथ-साथ कई रणनीतिक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने सोमवार को बताया कि बराक ओबामा 29-30 सितंबर को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए काफ़ी उत्साहित हैं.

जोश अर्नेस्ट ने बताया कि बराक ओबामा दोनों देशों के नागरिकों और दुनिया के फ़ायदे के लिए भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी के वादे को पूरा करने के इरादे से नरेंद्र मोदी के साथ काम करना चाहते हैं.

अर्नेस्ट ने आगे कहा कि दोनों नेता भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने और इसे बेहतर बनाने के दिशा में कई व्यापक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

उन्होंने कहा कि दोनों नेता आर्थिक विकास को गति देने, सुरक्षा सहयोग को बढ़ाने तथा दोनों देशों और दुनिया के दीर्घकालीन फायदों से जुड़ी गतिविधियों में सहयोग के उपायों पर चर्चा करेंगे.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों नेता अफगानिस्तान, सीरिया एवं इराक के मौजूदा हालात को मद्देनज़र रखते हुए कई ऐसे क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात करेंगे जहां भारत और अमेरिका सकारात्मक नतीजे की दिशा में साझेदारों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं.