मेक इन इंडिया… ज़ीरो डिफ़ेक्ट, ज़ीरो अफ़ैक्टः प्रधानमंत्री

RSTV Bureau

modi_redfortप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 68 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले पर तिरंगा फहराकर देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी.

प्रधानमंत्री ने अपने आपको देश का प्रधानसेवक बताते हुए कहा कि देश को राजनेताओं ने नहीं अपितु किसानों और मज़दूरों ने बनाया है.

राष्ट्रीय पर्व को राष्ट्रीय चरित्र को निखारने का पर्व बताते हुए पीएम ने कहा कि इस अवसर से हम प्रेरणा लेकर जन-जन का चरित्र जितना निखर सकें उतना अच्छा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूरे भाषण का वीडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

नरेंद्र मोदी ने लालकिले को राजनीति का नहीं राष्ट्रनीति का मंच बताते हुए कहा कि ये देश की ताकत है कि एक गरीब का बालक लालाकिले पर मौजूद है. लालकिले के प्रचीर से तिरंगे के सामने सिर झुकाना मेरा सौभाग्य है.

बलात्कार की घटनाओं पर शर्म जताते हुए पीएम ने कहा कि इन घटकनाओं को सुनकर मेरा माथा ठनक जाता है. हर मां-बाप को जिम्मेदारी लेते हुए बेटियों की तरह बेटों पर भी बंदिशें लगानी होगीं. हमें समाज बदलना होगा.

देश में फैले नक्सलवाद पर चिंता जताते हुए पीएम ने कहा कि खून बहाने से धरती लाल होती है, परंतु कंधे पर हल रखा हो तो हरियाली आती है. हिंसा से भारत मां के अंगों पर दाग लगाने के अलावा कुछ नहीं मिलता. अगर हम शस्त्र छोड़कर शास्त्र अपनाने की नीति पर 10 साल तक चलकर देखें तो हम शांति और सद्भावना की शक्ति को देख सकते हैं.

उन्होंने कहा कि हिंसा का रास्ता छोड़कर भाईचारे का रास्ता अपनाने की ज़रूरत है. लोगों की हत्या करनेवाले पीछे मुड़कर देखें कि उन्होंने कुछ भी हासिल नहीं किया है इसलिए जातिवाद और संप्रदायवाद से ऊपर उठने की ज़रूरत है.

देश में लड़कियों की संख्या में कमी से चिंतित मोदी ने डॉक्टरों से भावुक अपील करते हुए कहा कि अपनी तिजोरी भरने के लिए किसी बेटी को गर्भ में मत मारिए. बेटे ही क्यों बेटियां भी मां बाप के लिए सब कुछ करती है. बेटियां मां बाप के लिए अपना पूरा जीवन खापा देती है. उन्होंने ध्यान दिलाया कि राष्ट्रमंडल खेलों में 64 मेडल में से 29 मेडल बेटियों ने जीते हैं.

pm_modiस्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने मेक इन इंडिया का नारा देते हुए विश्व से हिंदुस्तान में निर्माण करने का आहवान किया.

पीएम ने कहा कि हमें मैन्युफ़ैक्चरिंग सेक्टर पर ज़ोर देना होगा. हम देश के युवाओं को प्रशिक्षण देकर मेड इन इंडिया का सपना पूरा करेंगे. चीजों का निर्माण करते वक्त देश के युवाओं को ज़ीरो डिफेक्ट और ज़ीरो अफैक्ट पर ध्यान देना होगा. हमें भारत को इम्पोर्ट नहीं एक्सपोर्ट करने वाला देश बनाना होगा.

डिजीटल इंडिया को अपना सपना बताते हुए पीएम ने कहा कि ई-गर्वेनेंस का मतलब ईज़ी गर्वेनेंस है. इससे आखिरी छोर पर मौजूद स्कूल में डिस्टेंस एजुकेशन, टेलीमेडिसिन,मोबाइल गर्वनेंस, मोबाइल से बैंक अकाउंट आदि ऑपरेट हो सकता है.

योजना आयोग की जगह नई संस्था की ज़रुरत बताते हुए पीएम ने कहा कि इसका कायाकल्प करने की ज़रुरत है. योजना आयोग की जगह पाब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप से नई संस्था बनायी जायेगी. इस नई संस्था के जरिए देश के विकास पर काम होगा.

संसद आदर्श ग्राम योजना की घोषणा करते हुए पीएम ने कहा कि हर सांसद अपने क्षेत्र में 3-5 हजार की जनसंख्या वाले ग्राम की पहचान करें और 2016 तक एक गांव को आदर्श बनाए.पीएम ने कहा कि हिंदुस्तान के सभी स्कूलों में शौचालय बनें. सांसद एक साल का अपना फंड शौचालय बनाने में खर्च करें. देश की गदंगी को दूर करने का संकल्प लेते हुए पीएम ने कहा कि हम महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिवस को स्वच्छता दिवस के रुप में मनाएंगे.

प्रधानमंत्री ने जन धन योजना की घोषणा करते हुए कहा कि इसके तहत बैंक खाते खुलवाए जाएंगे. इस योजना के तहत जो अकाउंट खुलेगा, उसे डेबिट कार्ड दिया जाएगा औऱ हर गरीब परिवार के लिए एक लाख रुपए का बीमा सुनिश्चित किया जाएगा.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को नमन किया. पीएम के लाल किले पहुंचने पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद प्रधानमंत्री ने लाल किले के प्राचीर पर तिरंगा फहराया.