यूजीसी और डीयू मिलकर निकालें हलः केंद्र

RSTV Bureau

smriti_iraniदिल्ली विश्वविद्यालय में चार वर्षीय स्नातक कोर्स को खत्म करने का आदेश जारी करने के एक दिन बाद सोमवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष वेदप्रकाश ने केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी से मुलाक़ात की.

ऐसा माना जा रहा है पाठ्यक्रम विवाद को समाप्त करने के लिए स्मृति ईरानी ने जहाँ इससे संबंधित जानकारी लीं वहीं सरकार की इस मसले पर स्थिति को भी स्पष्ट किया.

सनद रहे कि दिल्ली विश्वविद्यालय में दाख़िले की प्रक्रिया मंगलवार से शुरु होनी है. इस बीच विवाद के मद्देनज़र डीयू के प्रतिष्ठित कॉलेज, सेंट स्टीफंस ने फिलहाल दाखिले की प्रक्रिया को टाल दिया है.

यूजीसी ने रविवार को कड़े शब्दों में कहा कि डीयू के 64 कॉलेजों में तीन वर्षीय पाठ्यक्रम व्यवस्था के तहत दाख़िला दिए जाने चाहिए न कि पिछले वर्ष लागू किए गए चार-वर्षीय पाठ्यक्रम के तहत.

आयोग ने डीयू को और उससे संबंधित सभी कॉलेजों को आदेश दिया है कि यदि आयोग के फ़ैसले का पालन नहीं किया गया तो आयोग सख्त रवैया अपना सकता है.

मानव संसाधन विकास मंत्री से मुलाक़ात के बाद यूजीसी के अध्यक्ष ने उच्च शिक्षा सचिव अशोक ठाकुर से भी मुलाक़ात कर इस पूरे मसले पर चर्चा की.

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब चार-वर्षीय पाठ्यक्रम को लेकर मंत्रालय के सामने विभिन्न छात्र संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे है.

इस पूरे मसले पर उठे विवाद पर केंद्र सरकार ने अपना रुख़ साफ़ करते हुए कहा कि मंत्रालय इस विवाद में मध्यस्थता नहीं करेगा और बेहतर होगा कि यूजीसी और विश्वविद्यालय मिलकर इस विवाद का हल निकालें.