धूमधाम से मनाया गया दशहरे का पर्व

RSTV Bureau

MODI_ALLदेश भर में बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया. देश के कई हिस्सों में रावण दहन और शस्त्र पूजन कर लोगों ने विजयदशमी का पर्व मनाया.

इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समस्त देश वासियों को विजयदशमी के त्योहार की बधाई दी.

अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को इसका आयोजन होता है. भगवान राम ने इसी दिन रावण का वध किया था. इसे असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है. इसीलिए इस दशमी को विजयदशमी के नाम से जाना जाता है.

दिल्ली के सुभाष मैदान में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों ने रावण दहन कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

आमतौर पर प्रधानमंत्री दिल्ली के रामलीला मैदान में रावण दहन करते हैं लेकिन इस बार प्रधानमंत्री ने रामलीला मैदान के बजाए दिल्ली के सुभाष मैदान में रावण दहन किया.

वहीँ दूसरी ओर रामलीला मैदान में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में रावण का पुतला जलाया गया.

देश के अन्य शहरों में भी रावण दहन  किया गया. लोगों ने आतिशबाजी के साथ रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतलों का दहन किया.

असत्य पर सत्य की विजय के इस पर्व को देश भर में पारम्परिक उल्लास के साथ मनाया गया.