पर्थ में पहला वनडे कल, ऑस्ट्रेलिया से सीरीज का आगाज़

RSTV Bureau
File Photo-PTI

File Photo-PTI

मेजबान ऑस्ट्रेलिया और मेहमान टीम इंडिया के बीच मंगलवार से 5 वनडे मैचों की सीरीज का आगाज़ हो रहा है. ये मैच पर्थ के वाका मैदान में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरुआत दोनों अभ्यास मैच जीतकर की है. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भरोसा है कि उनकी अगुवाई में टीम पर्थ की परीक्षा भी पास करेगी.

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घरेलू मैदानों में अब तक कुल 10 वनडे मैचों में जीत हासिल की है जबकि उसे 31 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. ऑस्ट्रेलिया में उसके साथ खेले पिछले 11 मैच में टीम इंडिया को सिर्फ चार में जीत नसीब हुई है.

इसकी एक वजह ऑस्ट्रेलिया में भारतीय खिलाड़ियों के बल्ले का कम बोलना भी है. 2008 से अब तक खेले गए आठ वनडे मैच में सिर्फ एक बल्लेबाज ने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर शतक लगाने में सफलता पाई है. रोहित शर्मा ने पिछले साल जनवरी में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर शानदार 138 रन बनाए थे. हालांकि ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल विश्व कप में भारतीय बल्लेबाजों ने तीन शतक जमाए थे.

File Photo-PTI

File Photo-PTI

इस दौरे पर खास नजर विराट कोहली पर भी रहेगी. वनडे करियर में कोहली को सात हजार रन पूरे करने में सिर्फ 169 रन की जरूरत है. अगर वो मौजूदा वनडे सीरीज के पांच मैचों के दौरान ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो वो दक्षिण अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी एबी डीविलियर्स को पछाड़ देंगे. विराट कोहली ने 158 पारियों में कुल 6 हजार 831 रन बनाए हैं जबकि डीविलियर्स ने अभी तक सबसे जल्दी 166 पारियों में सात हजार रन का आंकड़ा छुआ था.

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछला मुकाबला विश्व कप 2015 के सेमीफाइनल में हुआ था. सिडनी मैदान पर 26 मार्च को खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया भारत को 95 रन से हराकर फाइनल में पहुंचा था. अब करीब दस महीने बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास ऑस्ट्रेलियाई टीम को पर्थ में हराकर सीरीज की शानदार शुरुआत करने का मौका है. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में 5 वनडे मैच के अलावा 3 टी20 मैचों की सीरीज भी खेलेगी.