पी सदाशिवम बने केरल के राज्यपाल

RSTV Bureau

sathasivam_justiceसुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश पी सदाशिवम ने शुक्रवार को केरल के राज्यपाल पद की शपथ ली. सदाशिवम केरल राज्य के 23वें राज्यपाल बने है. 65 वर्षीय सदाशिवम के राज्यपाल बनने पर राजनीतिक खेमों से अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही है.

केरल हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश अशोक भूषण ने राजस्थान भवन में सदाशिवम को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. सदाशिवम देश के पहले ऐसे मुख्य न्यायाधीश हैं जिन्हें किसी राज्य का राज्यपाल बनाया गया है. नई एनडीए सरकार में राज्यपाल पद ग्रहण करने वाले सदाशिवम पहले ग़ैर राजनीतिक व्यक्ति है.

केरल के मुख्यमंत्री ओमेन चांडी, राज्यसभा के उप सभापति पी जे कुरियन समेत राज्य की कई राजनीतिक हस्तियां शपथ समारोह में मौजूद थे. बीते 3 सितंबर को ही सदाशिवम को केरल का राज्यपाल नियुक्त किए जाने की घोषणा की गई थी. जिसके बाद सदाशिवम ने कहा था कि अन्य नेताओं की तुलना में वो अपनी सेवाओं से राज्य के लोगों की बेहतर सेवा कर सकते हैं. उन्होंने कहा मैं राज्य के लोगों के लिए अपने अनुभव का उपयोग करना चाहता हूं.

गौरतलब है कि सदाशिवम को शीला दीक्षित के स्थान पर राज्यपाल बनाया गया है. वह इसी साल अप्रैल माह में मुख्य न्यायाधिश के पद से सेवानिवृत्त हुए है.