प्रतिमा विसर्जन के साथ गणेशोत्सव संपन्न

RSTV Bureau

Ganesh_visarjanप्रथमपूज्‍य गणेश को अगले वर्ष फिर जल्‍दी आने की कामना के साथ रविवार को विदाई दी गई. मुबंई सहित देश के अलग-अलग शहरों में धूम-धाम के साथ कड़ी सुरक्षा के बीच लोगों ने निर्धारित स्‍थानों पर भगवान गणेश की मूर्तियों का विसर्जन किया.

इस मौके पर चारों ओर सड़कों पर लोग गणेश प्रतिमा के साथ रंग गुलाल के साथ भगवान गणेश को विदाई देते दिखाई दिए.

विसर्जन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्‍न कराने के लिए मुंबई पुलिस, नगर प्रशासन, अग्निशामक दल, राज्य रिजर्व पुलिस बल (एसआरपीएफ) और आइटीबीपी की तैनाती की गई.

ग्रेटर मुंबई नगर निगम :एमसीएमजी: की एक बयान के अनुसार महानगर और उपनगरों में 71 प्राकृतिक विसर्जन स्थलों के अलावा 26 कृत्रिम स्थल भी बनाये गये.

रगांव चौपाटी, जुहू तट, पवई झील, दादर, मड घाट और मार्वे जैसे प्रमुख विसर्जन स्थलों पर 150 प्रशिक्षित अग्निशामक और जीवन रक्षा दल के कार्यकर्ताओं को लगाया गया.

सभी प्रमुख विसर्जन स्थलों पर क्रेन, वॉचटावर और दूधिया रोशनी वाली लाइट लगाई गईं. इसके अलावा दक्षिण मुंबई के विभिन्न स्थानों पर 103 सीसीटीवी कैमरा लगाये गये.

विसर्जन को लेकर की गयी तैयारियों पर मुंबई पुलिस के एक बयान के अनुसार कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए 35055 उप निरीक्षकों और कांस्टेबलों, 4500 महिला कांस्टेबल के साथ 250 महिला अधिकारियों, एसआरपीएफ के 1,000 जवानों तथा आईटीबीपी के 250 जवानों को तैनात किया गया है.

वाहनों के सुगम आवागमन के लिए यातायात पुलिस ने जरूरी कदम उठाये हैं और 49 सड़कों को बंद करते हुए 55 को वन वे बनाया है. शहर के 99 सड़कों पर पार्किंग पर प्रतिबंध लगाया गया है.

Ganesh_3मध्य रेलवे और उत्तर रेलवे ने भी विसर्जन कार्यक्रम के मद्देनजर साप्ताहिक मेगा ब्लॉक को रद्द कर दिया है.

बस संचालक बीईएसटी ने भी रविवार को वातानुकूलित बसों का संचालन नहीं किया और परिवर्तित मार्गों पर केवल 1,494 बसें चलाईं. व्यवस्था बनाये रखने के लिए 35,055 उप निरीक्षकों और कांस्टेबलों, 4500 महिला कांस्टेबल के साथ 250 महिला अधिकारियों, एसआरपीएफ के 1,000 जवानों तथा आईटीबीपी के 250 जवानों को तैनात किया गया.

वाहनों के सुगम आवागमन के लिए यातायात पुलिस ने जरूरी कदम उठाए और 49 सड़कों को बंद करते हुए 55 को वन वे बनाया है. शहर के 99 सड़कों पर पार्किंग पर प्रतिबंध लगाया गया है.
मुबंई के साथ- साथ हैदराबाद में भी पारंपरिक ‘‘बालापुर गणेश लड्डू’’ की नीलामी के साथ गणेश प्रतिमा विसर्जन का भव्य आयोजन कड़ी सुरक्षा और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के बीच हुआ.

भगवान गणेश को अर्पित किए जाने वाले प्रसिद्ध बालापुर गणेश लड्डू की पिछले साल 9.50 लाख रूपये में नीलामी हुई थी. दो दशक पुरानी इस परंपरा के संयोजकों ने कहा कि इस साल इनकी बोली 10.32 लाख रूपये की लगी.

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, ‘‘छोटी प्रतिमाओं के विसर्जन की शुरूआत के बाद मुख्य यात्रा शुरू हुई. विसर्जन की पूरी प्रक्रिया कल तड़के संपन्न होने की संभावना है.’’

शहर के बीचोंबीच हुसैन सागर बांध में हजारों प्रतिमाओं को विसर्जित किया गया तथा शहर के बाहरी क्षेत्रों में स्थित दर्जनों अन्य तालाबों में भी प्रतिमाओं का विसर्जन हुआ.