प्रधानमंत्री की प्राथमिकताओं का खाका तैयार

RSTV Bureau

pmo_officeप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को अपनी कैबिनेट की दूसरी बैठक में सरकार की प्राथमिकता को तय करते हुए 10 सूत्री एजेंडे की घोषणा कर दी है.

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रिमंडलीय सहयोगियों से प्राथमिकता के अनुसार शुरूआती 100 दिनों का टाइम टेबल बनाने का भी निर्देश दिया है. इस पूरे टाइम टेबल में तरजीह के विषय और लंबित पड़े कार्यों को पहले स्थान दिया जाएगा.

प्रधानमंत्री के 10 सूत्री कार्यक्रम और प्राथमिकताएं इस प्रकार है.

1. नये विचारों एवं सुझावों का स्वागत
2. मंत्रालयों के बीच आपसी तालमेल
3. नौकरशाहों को काम करने की आजादी
4. शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, पेयजल, सड़क, ऊर्जा प्राथमिकता होंगी
5. तय वक्त में कार्यों को पूरा करना
6. सरकारी नीतियों में निरंतरता लाना
7. जनता की उम्मीदों पर खरा उतरना
8. निवेश के लिए इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मुहैया कराना
9. अधिकारियों का आत्मविश्वास बढ़ाना और
10. कामों में पारदर्शिता, ई ऑक्‍शन के जरिये टेंडर

बैठक के बाद संसदाय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने बताया कि कल राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को लोकसभा के प्रोटेम (अस्थायी) स्पीकर के बारे में बताया जाएगा.

इस पद के लिए वरिष्ठतम सदस्य कमलनाथ का चयन किया गया है. प्रोटेम (अस्थायी) स्पीकर कमलनाथ के सहयोग के लिए पैनल पर तीन अन्य सदस्य और होंगे. इसके लिए अर्जुन चरण सेठी, पीए संगमा और वीरेन सिंह एंगती के नाम का चयन किया गया है. इस बारे में अधिसूचना भी जल्द ही जारी की जाएगी.

साथ ही बैठक में लोकसभा के पहले सत्र की तारीख भी तय की गई. लोकसभा का पहला सत्र 4 जून से 12 जून तक चलेगा. नये स्पीकर का चुनाव 6 जून के होगा. 9 जून को लोकसभा के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा.

स्पीकर के पद के लिए इंदौर से जीतकर आईं सांसद सुमित्रा महाजन के नाम की चर्चा है.