उपचुनाव नतीजे भाजपा के लिए निराशाजनक

RSTV Bureau

lalu_nitish

बिहार, कर्नाटक, पंजाब और मध्यप्रदेश में हुए विधानसभा उपचुनाव में भाजपा लोकसभा चुनाव जैसे नतीजे दोहराने में नाकाम रही. बिहार की दस सीटों में से छह सीटें आरजेडी-जेडीयू और कांग्रेस के खाते में आई हैं जबकि भाजपा को महज चार सीटों पर जीत मिली.

सोमवार को बिहार, पंजाब, मध्य प्रदेश और कर्नाटक की अलग-अलग 18 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना हुई. 21 अगस्त को बिहार की 10, पंजाब की दो, मध्यप्रदेश और कर्नाटक की तीन-तीन सीटों के लिए उपचुनाव हुए थे.

बिहार विधानसभा की छपरा, भागलपुर समेत 10 सीटों पर कुल 94 उम्मीदवार अपना किस्मत आज़मा रहे हैं. इस उपचुनाव में आरजेडी, जेडीयू और कांग्रेस ने महागठबंधन बनाया है.

सहमति के अनुसार आरजेडी चार सीटों पर, जेडीयू भी चार सीटों पर और कांग्रेस दो सीटों पर चुनाव लड़ी. उधर भाजपा ने नौ सीटों और एलजेपी ने एक सीट पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

बिहार विधानसाभा के इस उपचुनाव में मतदान उत्साहजनक नहीं रहा. 10 सीटों पर महज 47 फ़ीसद ही वोट पड़े थे.

सद्भाव की जीत

नीतीश कुमार में जेडीयू-राजद गठबंधन की जीत पर संतोष जताते हुए कहा कि बिहार की जनता ने बांटने वाली राजनीति को नामंजूर किया है.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश ने कहा कि उपचुनावों में महागठबंधन को मिली  जीत से आगे की दिशा तय होगी.

भाजपा को घेरते हुए नीतीश ने कहा कि ये उन्माद के खिलाफ सद्भाव की जीत है.

उधर भाजपा नेता और बिहार से पार्टी का प्रतिनिधित्व करते आए शाहनवाज़ हुसैन ने कहा है कि उपचुनाव का परिणाम और पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है और इसकी समीक्षा की जाने की ज़रूरत है.

हालांकि शाहनवाज़ और पार्टी के अन्य कई नेताओँ ने इस हार के लिए मोदी फैक्टर के कमज़ोर पड़ने की बात को सिरे से नकारा है. हार का ठीकरा राज्य के पार्टी नेतृत्व के सिर फोड़ा गया है.

पटना में उपचुनाव परिणामों के बाद सूना पड़ा भाजपा कार्यालय

पटना में उपचुनाव परिणामों के बाद सूना पड़ा भाजपा कार्यालय

भाजपा उपचुनाव परिणामों को लेकर बचाव की मुद्रा में नज़र आ रही है. यह बचाव खराब प्रदर्शन के प्रति भी है और मोदी के नाम के प्रति भी.

नहीं चला जादू

कर्नाटक की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दो जबकि बीजेपी ने एक सीट पर जीत दर्ज़ की.

कांग्रेस ने बेल्लारी ग्रामीण सीट से भाजपा से छीनते हुए जीत दर्ज की, जबकि शिकारीपुरा में भाजपा सीट बचाने में सफल रही. चिक्कोड़ी-सदालगा सीट पर भी कांग्रेस ने जीत दर्ज की है.

पंजाब में दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव हुआ. पटियाला विधानसभा उपचुनाव में सत्ताधारी शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस को एक-एक सीट पर जीत मिली है.

पटियाला शहर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार परणीत कौर ने शिअद की भगवत दास जुनेजा को कड़ी शिकस्त दी . वहीं तलवंडी साबू सीट पर शिअद उम्मीदवार मोहिंदर सिंह ने कांग्रेस के हरमिंदर सिंह को हराया.

उपचुनाव से पहले राज्य की दोनों सीट कांग्रेस के पास थी.

मध्यप्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ. मध्यप्रदेश में सत्ताधारी भाजपा को दो सीटों पर जीत मिली है जबकि एक सीट कांग्रेस के खाते में आई है.

यहां की आगर और विजयराघवगढ़ सीट पर भाजपा को जीत मिली जबकि बहोरीबंद विधानसभा सीट कांग्रेस के खाते में आई है.