सरकारी योजनाओं ने आमजन को फ़ायदा पहुंचाया: प्रधानमंत्री

RSTV Bureau

Modi-ID-2015-3देश शनिवार को अपना 69वां स्वाधीनता दिवस मना रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले के प्रचीर से तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया.

प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के पर्व के मौके पर शहीदों को भी नमन किया. सरलता, भाईचारा, सद्भाव बहुत बड़ी पूंजी बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जातिवाद के जहर और सम्प्रदायवाद के जुनून को हमें पनपने नहीं देना है. सवा सौ करोड़ की टीम इंडिया है, हम उनकी वजह से आगे बढ़ रहे हैं. देश टीम इंडिया के कारण आगे बढ़ रहा.

वन रैंक-वन पेंशन पर सैद्धांतिक रूप से तैयार

पीएम मोदी ने रिटायर्ड फौजियों के लिए वन रैंक-वन पेंशन योजना पर कहा, ‘मैं तिरंगे की छत्रछाया में लाल किले की प्राचीर से कह रहा हूं कि सैद्धांतिक रूप से हमने वन रैंक-वन पेंशन योजना को मंजूर कर लिया है. लेकिन बातचीत चल रही है जो अंतिम दौर में है. पूरे देश के विकास और हर किसी को इंसाफ मिले, इसके मद्देनजर बातचीत चल रही है.’

भ्रष्टाचार मुक्त भारत बनाने के लिए प्रतिबद्ध

विपक्षियों पर निशाना साधते हुए प्रधानंत्री मोदी ने कहा पर्ची से कोयले की खदान देने के कारण एक लाख 74 करोड़ रुपए नुकसान हुआ. बीते 10 महीने में सीबीआई ने भ्रष्टाचार के 1800 केस दर्ज किये. आज काले धन पर एसआईटी जांच कर रही है, इस पर तीन साल से काम रुका हुआ था, हमने पहले हफ्ते से ही इस पर काम किया. अब हुआ यह है कि विदेशों में काला धन नहीं जा रहा है, हमने कई देशों से इस बारे में समझौते भी किए हैं.

सरकार के काम से संतुष्ट

सरकार के काम पर संतुष्टि जताते हुए पीएम ने कहा हमारी 15 महीने की सरकार में एक भी भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा. तय समय में कोयला खदानों की नीलामी हुई, इससे दलालों को झटका लगा, सरकार के खजाने में 1100 करोड़ रुपये जमा हो गये. प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत 17 करोड़ लोगों ने खाता खुलवाया और एक साल में 20 हजार करोड़ रुपये बैंक में जमा करा दिये.

पूर्वी भारत के विकास के बगैर देश का विकास नहीं

देश के पूर्वी हिस्से के विकास को देश के विकास के लिए अहम बताते हुए पीएम ने कहा कि पूर्वी भारत के विकास के बगैर देश का विकास अधूरा है. पूर्वी यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, ओडिशा, नॉर्थ ईस्ट के भूभाग ताकतवर बनेंगे तो हम आगे बढ़ेंगे. हम वहां गैस की पाइप लाइन लगा रहे हैं, जिन राज्यों में किचन में पीने का पानी आना मुश्किल लगता है, हमने गैस सप्लाई की नई नीति बनाई है.

कृषि में बदलाव की आवश्यकता

प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि मे बदलाव पर ज़ोर देते हुए कहा कि जमीन कम हो रही है और कृषि में बदलाव की आवश्यकता है. किसान को पानी, बिजली चाहिए. इस दिशा में सरकार काम कर रही है. कृषि और किसान कल्याण के लिए बने कृषि मंत्रालय में किसान कल्याण को जोड़े बिना पूरा विकास नहीं होगा इसीलिए कृषि मंत्रालय अब किसान कल्याण मंत्रालय के रूप में जाना जाएगा.

अधिक से अधिक रोजगार देना प्राथामिकता

अधिक से अधिक रोजगार देने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए पीएम ने कहा कि जो भी उद्योग अधिक से अधिक रोजगार के अवसर देंगे तो उन्हें अलग से पैकेज मिलेंगे. सरकार देश में रोजगार के अवसर बढ़ाना चाहती है. भ्रष्टाचार का एक क्षेत्र है नौकरी. गरीब भी चाहता है कि उसे नौकरी मिले. इंटरव्यू के लिए कॉल आता है तो नौजवाना किसी को ढूंढता है- सिफारिश के लिए. मेरिट से ज्यादा इंटरव्यू के कारण व्यक्ति के साथ न्याय और अन्याय होता है. क्या बिना इंटरव्यू, ऑनलाइन मार्कशीट पर नौकरी नहीं मिल सकती. राज्य सरकारें और सरकार के साथियों से आग्रह है कि छोटी-छोटी नौकरियों को मेरिट के आधार पर नौकरी दें. करप्शन से मुक्ति मिलेगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के 75 वर्षगांठ तक के लिए देशवासियों से संकल्प लेने का अनुरोध करते हुए कहा कि हमें सक्षम, स्वस्थ्य, समृद्ध भारत, श्रेष्ठ बनाना है. उन्होंने कहा कि 2022 तक कोई गरीब बिना घर के न रहे ऐसा संकल्प हमें लेना है.

राजधानी दिल्ली के अलावा देश के अन्य हिस्सों में स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य हिस्सों में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गये.