वडोदरा छोड़ बनारस के हुए मोदी

RSTV Bureau

modi_banaras400प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को वडोदरा लोकसभा सीट छोड़ दी है. वाराणसी और वडोदरा से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने दोंनो लोकसभा सीटों से जीत दर्ज की थी.

नामांकन के समय से ही इस बात को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जाती रहीं कि गुजरात के मुख्यमंत्री अपने प्रदेश की सीट छोड़ेंगे या बनारस की. हालांकि अब मोदी न तो गुजरात के मुख्यमंत्री हैं और न ही उन्होंने बनारस जैसी महत्वपूर्ण सीट को छोड़ा है.

प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के कुछ ही दिन में उन्हें दोनों में से किसी एक सीट से अपना प्रतिनिधित्व तय करना था. उन्होंने इस दिशा में वडोदरा की जगह बनारस को अपनी सीट के तौर पर रखा है.

भाजपा को चुनाव में भारी बहुमत से जीत मिली और दस साल बाद दोबारा भाजपा को सरकार बनाने का मौका मिला.

दो सीट से चुनाव लड़ने पर नियमानुसार जीता हुआ उम्मीदवार किसी एक ही सीट से संसद सदस्य रह सकता है. इसी नियम का पालन करते हुए नरेंद्र मोदी ने वडोदरा सीट छोड़कर वाराणसी सीट अपने पास रखी है.

मोदी के गृह राज्य गुजरात की वडोदरा सीट को मोदी के लिए सुरक्षित सीट माना जा रहा था. जबकि पूर्वांचल और बिहार में वोटों का ध्रुवीकरण करने के उद्देश्य से मोदी ने वाराणसी से चुनाव लड़ा था.

नरेंद्र मोदी ने वडोदरा से रिकॉर्ड जीत दर्ज की. मोदी ने कांग्रेस के मधुसूदन मिस्त्री को 5,70,128 वोटों हराया. जबकि वाराणसी से नरेंद्र मोदी ने आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल को करीब 3,70,000 वोटों से शिकस्त दी.

दोंनो सीटों से जीत दर्ज करने के बाद मोदी का एक सीट छोड़ना तय था. भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने पहले ही इस बात के संकेत दिए थे कि मोदी वाराणसी से सीट पर बने रहेंगे. लेकिन उस दौरान इस बयान को सिर्फ चुनावी फायदे से जोड़कर देखा जा रहा था.

पड़ोस की परवाह

इसी बीच पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने की कड़ी में एक और अहम कदम उठाते हुए भारत ने आज 32 पाकिस्तानी मछुआरों को रिहा कर दिया.

मछुआरों को वाघा बोर्डर के रास्ते पाकिस्तान भेजा गया.

इससे पहले पाकिस्तान ने भी ने 151 भारतीय मछुआरों को रिहा किया था.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भारत के नवनियुक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने भारत आए थे. दोनों नेताओं ने की मुलाकात को भारत-पाक संबंधों में सुधार के संकेत के रूप में देखा जा रहा है.