रोहित की रिकॉर्ड पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने जीता पहला वनडे

RSTV Bureau
Photo – AP/PTI

Photo – AP/PTI

कप्तान स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बेली की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में पहला वनडे पांच विकेट से जीत लिया. मेजबान टीम ने 310 रन का लक्ष्य 49.2 ओवर में पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. पर्थ के वाका मैदान पर मंगलवार को खेला गया ये मैच बेहद रोमांचक रहा.

हालांकि ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहले पांच ओवर में ही उसके दो विकेट गिर गए थे. दोनों विकेट अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे तेज गेंदबाज बरिंदर सरन ने लिए. उन्होंने पहले आरोन फिंच को 8 और फिर डेविड वॉर्नर को 5 रन पर पवेलियन भेजा. बरिंदर ने 56 रन देकर कुल तीन विकेट हासिल किए. लेकिन इसके बाद स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बेली ने पारी को बढ़िया से संभाला और तेजी से रन जोड़े. आक्रामक बेली ने 36वें ओवर में अपने 100 रन पूरे किए तो 39 वें ओवर में स्मिथ भी अपना शतक पूरा करने में कामयाब रहे. बेली ने 120 गेंदों पर 112 रन बनाए तो प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किए गए स्मिथ ने 135 गेंदों पर 149 रन बनाए.

भारत को तीसरा विकेट 42वें ओवर में मिला जब अश्विन ने बेली को भुवनेश्वर के हाथों बाउंड्री पर कैच कराया. अश्विन ने इसके बाद मैक्सवेल को भी पवेलियन भेज दिया. कप्तान स्मिथ भी हालांकि आखिरी ओवर में आउट हो गए लेकिन तब तक वो टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा चुके थे.

Photo – AP/PTI

Photo – AP/PTI

इससे पहले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. धोनी की अगुवाई में टीम ऑस्ट्रेलिया में भारत का अब तक का सबसे बड़ा वनडे स्कोर बनाने में कामयाब रही. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाबाद 171 रन की मदद से टीम इंडिया ने तीन विकेट पर 309 रन बनाए. अपनी 9वीं शतकीय पारी में रोहित शर्मा ने कुछ कीर्तिमान भी स्थापित किए. पर्थ में भारत की ओर से पहले शतक के अलावा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर किसी भी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर भी शामिल है. उन्होंने नाबाद शतकीय पारी में 13 चौके और 7 छक्के भी लगाए. रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स का 153 रन का रिकॉर्ड तोड़ा. रोहित शर्मा ने पिछले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न के मैदान पर 138 रन बनाए थे. हालांकि तब भी उनकी शतकीय पारी काम नहीं आई थी और ऑस्ट्रेलिया ने मैच चार विकेट से जीत लिया था. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 207 रन की रिकॉर्ड साझेदारी निभाई. विराट कोहली ने 91 रन की शानदार पारी में 9 चौके और 1 छक्का लगाया.

टीम इंडिया को पहला झटका सातवें ओवर में 36 के स्कोर पर लगा था जब शिखर धवन हेजलवुड की गेंद पर मिशेल मार्श को कैच दे बैठे. धवन ने सिर्फ 9 रन बनाए. 45वें ओवर में विराट कोहली फॉल्कनर की गेंद पर एरॉन फिंच के हाथों कैच आउट हुए. महेंद्र सिंह धोनी ने 18 रन बनाए जबकि रवींद्र जडेजा 10 रन पर नाबाद लौटे. दोनों टीमों के बीच ऑस्ट्रेलिया में ये पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज है. इस सीरीज का दूसरा वनडे 15 जनवरी को ब्रिसबेन में खेला जाएगा.