लोकसभा में ‘लोकप्रिय’

Anugrah Mishra

hema_malini400नए ज़माने के बॉलीवुड की ‘मां’ से लेकर पुराने ज़माने की ड्रीम-गर्ल इस बार लोकसभा में अपना जलवा बिखेरने को तैयार हैं. लोकसभा चुनावों में भाजपा की धमाकेदार जीत से कई ऐसे चेहरे भी लोकसभा पहुंचे हैं जिन्हें नेतागिरी करते देखना वाकई दिलचस्प होगा.

चंडीगढ़ से भाजपा उम्मीदवार किरण खेर का मुकाबला त्रिकोणीय था. कांग्रेस की ओर से मैदान में पूर्व कैबिनेट मंत्री और चार बार के सांसद पवन बंसल तो थे ही साथ में मिस इंडिया रह चुकी आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार गुल पनाग ने मुकाबले को और ज़्यादा रोचक बना दिया. लेकिन चुनाव नतीजों में जीत का कमल आखिर किरण खेर ने खिलाया. किरण खेर ने पवन बंसल को करीब 70 हजार वोटों से शिकस्त दी.

राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष अजित सिंह के बेटे जयंत चौधरी ने हेमा मालिनी की फ़िल्में ज़रूर देखी होंगी लेकिन उन्हें इस बात का अंदाज़ा कतई नहीं होगा कि एक दिन उन्हें राजनीति के मैदान में उनसे दो-दो हाथ करने पड़ेंगे. उत्तर प्रदेश की मथुरा सीट से हेमा मालिनी ने जयंत को तीन लाख 30 हजार वोटों के बड़े अंतर से हराया. हालांकि हेमा के पास राज्यसभा का अनुभव ज़रूर है लेकिन लोकसभा में हेमा मालिनी पहली बार दस्तक देंगी.

गुजरात की अहमदाबाद (पूर्वी) लोकसभा सीट से परेश रावल ने शानदार जीत दर्ज की है. बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय से पहचान बनाने वाले परेश दो महीने पहले ही भाजपा में शामिल हुए थे. परेश ने अपने करीबी प्रत्याशी प्रहलाद सिंह पटेल को तीन लाख 26 हज़ार वोटों के भारी अंतर से हराया.

तमिल, तेलगु, कन्नड समेत कई मशहूर हिन्दी फ़िल्मों में काम कर चुकीं, बांकुरा से तृणमूल कांग्रेस की उम्मीदवार मुनमुन सेन ने सात बार से सांसद और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बासुदेव आचार्य को करीब 10 हज़ार वोटों से हराया. वहीं भाजपा की टिकट पर आसनसोल से चुनाव लड़े गायक बाबू सुप्रियो ने टीएमसी उम्मीदवार डोला सेन पर 70 हज़ार वोटों से जीत दर्ज की.

दिल्ली में भी जमकर कमल खिला. भाजपा उम्मीदवार और भोजपुरी गायक-अभिनेता मनोज तिवारी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से आम आदमी पार्टी के प्रोफेसर आंनद कुमार को क़रीब डेढ़ लाख वोटों से हराकर शानदार जीत दर्ज की. पंजाब के संगरूर से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार कॉमेडियन भगवंत मान ने अकाली नेता सुखदेव सिंह पर क़रीब दो लाख वोटों से जीत दर्ज की. आम आदमी पार्टी ने अपनी चारों लोकसभा सीटें पंजाब से ही जीती हैं.

लोक सभा में इन तमाम नए लोकप्रिय चेहरों को अलावा गुरदासपुर से अभिनेता विनोद खन्ना ने लोकसभा में वापसी करते हुए कांग्रेसी सासंद प्रताप सिंह बाजवा को एक लाख 36 हज़ार वोटों से हराया. पटना साहिब से शत्रुघ्न सिन्हा भी लोकसभा में पहुंचे हैं. साथ में फ़िरोज़ाबाद से सांसद राज बब्बर और रामपुर से सपा सांसद जयाप्रदा को इस बार हार का मुंह देखना पड़ा. टीवी की दुनिया की बहु और अमेठी से भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से शिकस्त मिली.

मेरठ से कांग्रेस उम्मीदवार नगमा, जौनपुर से कांग्रेस प्रत्याशी भोजपुरी अभिनेता रवि किशन समेत जाने-माने गायक और श्रीरामपुर से भाजपा उम्मीदवार बप्पी लाहिरी को हार मिली. मुबंई नगरी से एमएनएस उम्मीदवार महेश मांजरेकर, राखी सावंत और सपा उम्मीदवार कमाल ख़ान को भी लोकसभा चुनाव में शिकस्त मिली.