शतकवीर रैना की कप्तान धोनी ने की जमकर तारीफ़

RSTV Bureau

raina_cricketभारत ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में शानदार जीत दर्ज कर मुक़ाबले में 1-0 की बढ़त बना ली. पांच मैचों की वन डे सिरीज़ का दूसरा मैच कार्डिफ़ में खेला गया. जिसमें सुरेश रैना के धमाकेदार शतक की बदौलत भारत ने डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक इंग्लैंड को 133 रनों से पराजित किया.

शतकवीर रैना ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (52) के साथ पांचवें विकेट के लिए 144 रन की बेहतरीन साझेदारी कर भारत की लड़खड़ाती पारी को संभाला. जिसकी बदौलत भारत ने छह विकेट पर 304 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया.

जवाब में इंग्लैंड की पारी शुरू होने से पहले ही बादल मंडराने लगे और बारिश शुरू हो गई. जिसके चलते इंग्लैंड को डकवर्थ लुईस नियम के तहत निर्धारित 47 ओवरों में 295 रन का लक्ष्य मिला.

लक्ष्य का पीछा करते हुए अंग्रेज़ बल्लेबाज़ों ने भारत के तेज़ और स्पिन आक्रमण के आगे घुटने टेक दिए. इस तरह इंग्लैंड की पूरी पारी 38.1 ओवरों में 161 रनों पर ढेर हो गई. इग्लैंड की तरफ़ से अपना पहला वन-डे खेल रहे एलेक्स हेल्स ने सर्वाधिक 40 रन बनाए.

इससे पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही. महज़ 19 के स्कोर पर भारत को दो शुरूआती झटके लगे. लेकिन इसके बाद खब्बू बल्लेबाज़ सुरेश रैना ने ने तूफानी पारी खेलते हुए महज़ 75 गेंदों पर शतक लगाया. आखिरी के 13 ओवरों में भारत ने 133 रन बटोरे.

भारत की तरफ़ से बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और सात ओवर में 28 रन देकर चार विकेट लिए. मोहम्मद शमी ने 32 रन और रविचंद्रन अश्विन ने 38 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए. भुवनेश्वर कुमार और रैना को भी एक-एक विकेट मिला.

भारत की शानदार जीत का सेहरा रैना के सर बांधते हुए कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि रैना ने शानदार शतक लगाकर बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया.

मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस के दौरान धोनी ने विश्व कप के लिए रैना को टीम में जगह दिए जाने के बारे में कहा कि जब कोई खिलाड़ी अच्छा खेलता है तो वह बेहतर स्थान प्राप्त कर ही लेता है. ग़ौरतलब है कि आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में महज़ 6 महीने ही बाकी रह गए हैं.