हरियाणा-महाराष्ट्र का विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित

RSTV Bureau

cec_sampathचुनाव आयोग ने शुक्रवार को हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की.  दोनों ही राज्यों में 15 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को चुनाव नतीजे आएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने दिल्ली में एक पत्रकार वार्ता में चुनाव कार्यक्रम से जुड़ी तारीखों का ऐलान किया. हरियाणा और महाराष्ट्र में आगामी 20 सितंबर से चुनावी अधिसूचना जारी हो जाएगी.

दोनों ही राज्यों में उम्मीदवारों के नामांकन के लिए 27 सितंबर तक का वक़्त तय किया है जबकि नाम वापस लेने की आखिरी तारीख एक अक्टूबर होगी.

संपत ने बताया कि हरियाणा और महाराष्ट्र में साफ और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखा जाएगा. चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही दोनों राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है.

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के साथ ही बीड लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी कराया जाएगा. केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे के निधन के बाद बीड लोकसभा सीट रिक्त हो गई थी.

चुनाव कार्यक्रम के तहत हरियाणा की 90 विधानसभा सीटें जबकि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. वर्तमान में हरियाणा की सत्ता पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की है. महाराष्ट्र में कांग्रेस-एनसीपी साथ मिलकर प्रदेश में सत्ता की बागडोर संभाल रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर में चुनाव कार्यक्रम के बारे में चुनाव आयुक्त संपत ने कहा कि वहां मौजूदा स्थिति का जायज़ा लिया जा रहा है. आने वाले दिनों में जम्मू-कश्मीर में चुनाव कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी जाएगी.

संपत ने बताया झारखंड में भी विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की तारीखों का ऐलान जल्द किया जाएगा.