‘हर मतदाता ने मोदी बनकर काम किया’

RSTV Bureau

स्पष्ट जनादेश को लगभग पा चुकी भारतीय जनता पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस लोकसभा चुनाव की जीत भारत की नई पीढ़ी की जीत है. वो पीढ़ी जिसने आज़ादी के बाद जन्म लिया और जो अब भारत का निर्माण करेगी.

चुनाव परिणामों के आने के बाद वडोदरा में अपनी पहली जनसभा को संबोधित करते हुए जहाँ उन्होंने एक ओर सबको साथ लेकर चलने की बात कही तो वहीं कांग्रेस पर हमला करने का मौका भी नहीं चूके.

‘सबका साथ, सबका विकास’ का मंत्र दोहराते हुए मोदी ने सबको साथ लेकर चलने का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि विजय पताका कितनी भी ऊंची हो, एनडीए की जीत कितनी भी भव्य हो लेकिन हमारा संविधान हमें सबको साथ लेकर चलाना सिखाता है और हम सबको साथ लेकर चलेंगे.

इस मौके पर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सिर्फ प्रतिस्पर्धा होती है, दुश्मनी नहीं और हम सरकार चलाने के लिए नहीं देश चलाने के लिए सबको साथ लेकर चलेंगे.

उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में कांग्रेस के अलावा अगर शुद्ध रूप से किसी एक दल की सरकार अगर बनी है तो वो इस बार बनी है.

मोदी ने कहा, “उम्मीदवार के नाते दो महत्वपूर्ण बातें हुई हैं. वडोदरा को नामांकन के बाद मुश्किल से 50 मिनट दे पाया था. और आपने पाँच लाख सत्तर हज़ार वोट से विजयी बनाया. मैं वडोदरा की जनता को सिर झुकाकर नमन करता हूं. एक-एक मतदाता ने नरेंद्र मोदी बनकर काम किया है.”

बनारस को भी इस मौके पर ध्यान में रखते हुए उन्होंने कहा, “मुझे बनारस में एक उम्मीदवार के नाते मेरी बात बताने का सौभाग्य नहीं मिला उसके बावजूद मोदी के मौन को बनारस के लोगों ने जिस प्रकार से मोहर लगाई है, ये दोनों घटनाएं ऐतिहासिक घटनाएं हैं.”

वडोदरा ने रचा इतिहास

नरेंद्र मोदी ने कहा कि वडोदरा ने पांच लाख सत्तर हज़ार मतों से जीत दिलाकर भारत के चुनावी इतिहास में अबतक का सबसे बड़ा आकड़ा खड़ा कर दिया है.

उन्होंने कहा कि इसके लिए वो वडोदरा के लोगों के आभारी हैं और अब वडोदरा भी एक रिकॉर्ड बनाकर इतिहास बना चुका है.

इस चुनाव में नरेंद्र मोदी गुजरात के वडोदरा और उत्तर प्रदेश के बनारस से लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी थे. उन्हें दोनों ही सीटों पर विजय प्राप्त हुई है.

मोदी जहाँ लोगों के प्रति उदार और कृतज्ञ दिखे वहीं सिविल सोसाइटी और मीडिया पर चुटकी लेते भी नज़र आए.

अपने भाषण की शुरुआत में ही मोदी ने वडोदरा के लोगों से पूछा, “आप लोगों को आज कैसा लग रहा है.” इसपर लोगों ने मोदी-मोदी का नारा लगाकर उन्हें अपना हर्ष व्यक्त किया.

गुजरात के मुख्यमंत्री ने जनता का धन्यवाद करते हुए कहा कि देश ने तीहरा शतक लगाया है और हमें 300 से अधिक सीटें मिली.