20वें राष्ट्रमंडल खेलों का शानदार आगाज़

Anugrah Mishra

cwg_glasgowस्कॉटलैंड के ग्लासगो में 20वें राष्ट्रमंडल खेलों का आगाज हो चुका है. ग्लासगो के सल्टिक पार्क में ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने खेलों की आधिकारिक शुरुआत का ऐलान किया.

महारानी के अलावा समारोह में ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, स्कॉटलैंड सरकार के फर्स्ट मिनिस्टर एलेक्स सालमोंड, कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन के प्रमुख प्रिंस इमरान टुंकू ने भी शिरकत की.

23 जुलाई से 3 अगस्त तक चलने वाले राष्ट्रमंडल खेलों का उद्घाटन समारोह बड़े ही शानदार तरीके से संपन्न हुआ. कार्यक्रम में कई देशी-विदेशी कलाकारों ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए. आयोजकों का दावा है कि स्कॉटलैंड की सांस्कृतिक विरासत को पेश करने वाले इस समारोह को एक अरब से ज्यादा लोगों ने देखा.

समारोह में हाल के दिनों में हुए मलेशियाई विमान हादसे के पीड़ितों को श्रंद्धाजलि दी गई, साथ में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को भी याद किया गया. मंडेला के निधन के बाद आयोजित ये पहला राष्ट्रमंडल खेल है. ग्यारह दिनों तक चलने वाले इस खेल कुंभ में 71 राष्ट्रमंडल देशों के साढ़े चार हज़ार से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.

समारोह की परेड में भारतीय दल सबसे आगे रहा. दल की अगुवाई लंदन ओलंपिक में रजत पदक विजेता निशानेबाज विजय कुमार ने की. बॉलीवुड फिल्मों के गानों की धुनों पर भारतीय खिलाड़ी अपनी पारंपरिक वेशभूषा में स्टेडियम में उतरे.

यूनिसेफ की ओर से गुडविल ब्रांड एबेंसडर सचिन तेंदुलकर का एक प्री-रिकॉर्डेड वीडियो संदेश भी समारोह में प्रस्तुत किया गया. जिसमें सचिन दुनिया भर में बच्चों के बेहतर जीवनयापन के लिए ज्यादा से ज्यादा दान करने की अपील करते नज़र आए.

राष्ट्रमंडल खेलों के रंगारंग आगाज़ के बाद पदकों के लिए मुकाबले गुरुवार से शुरू होगें. आज बैडमिंटन के क्वार्टर फाइलन मुकाबले भारतीय युगल टीम घाना से भिड़ेगी. ये मुकाबला भारतीय समयानुसार दोपहर डेढ़ बजे खेला जाएगा. भारत का दूसरा मुकबला युगांडा की टीम से रात साढ़े ग्यारह बजे होगा.

विश्व हॉकी में 13वीं वरीयता प्राप्त भारतीय महिला हॉकी टीम आज 22वें स्थान वाली कनाडा की टीम से मुकाबला करेगी. ये मैच शाम 8.30 बजे शुरू होगा.

इसके अलावा स्क्वैश में आज भारत के पुरुष एकल और महिला एकल के मुकाबले भी खेले जाने हैं.