सत्र के पहले दिन मुंडे को श्रद्धांजलि

loksabha_sessionलोकसभा चुनावों के बाद बुधवार से 16वीं लोकसभा का विशेष सत्र आरंभ हुआ. कैबिनेट मंत्री गोपीनाथ मुंडे के मंगलवार को निधन के बाद बुधवार को सत्र की शुरुआत सांसदों ने मौन रखकर मुंडे को अपनी श्रंद्धाजलि अर्पित करते हुए की.

श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही को गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्र के पहले दिन ही मीडिया को संबोधित करते हुआ कहा कि देश की जनता ने उनकी पार्टी को मजबूत बहुमत देकर संसद भेजा है. मोदी ने देश का जनता को ये भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार आम लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेगी.

इससे पहले यूपीए सरकार में संसदीय कार्यमंत्री और मध्य प्रदेश के छिदवाड़ा से सांसद कमलनाथ को राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन में प्रोटेम स्पीकर के तौर पर शपथ दिलाई गई. साधारण शपथ ग्रहण समारोह में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय कार्य मंत्री वैंकेया नायडू मौजूद थे.

नम आंखों से दी मुंडे को अंतिम विदाई

हजारों समर्थकों और परिवार के शोक संतप्त सदस्यों ने नम आंखों से महाराष्ट्र भाजपा के नेता गोपीनाथ मुंडे को आज यहां अंतिम विदाई दी.

munde_daughter

पिछड़े मराठवाड़ा क्षेत्र के नेता मुंडे को आखिरी विदाई देने के लिए उनके गृह नगर में जनसैलाब उमड़ पड़ा था. मुंडे की बड़ी पुत्री पंकजा ने उन्हें मुखाग्नि दी. इस दौरान वहां लोगों ने गोपीनाथ मुंडे अमर रहे के नारे लगाए.

64 वर्षीय केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री मुंडे का मंगलवार को दिल्ली में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया.

यह दुर्घटना उस समय हुई जब वह लोकसभा चुनाव में अपनी और भाजपा की शानदार जीत के लिए आयोजित सम्मान समारोह के लिए परली जा रहे थे.

मुंडे दूसरी बाद बीड़ से निर्वाचित हुए थे.

पहला और विशेष सत्र

लोक सभा चुनावों में करारी हार के बाद ये 16वीं लोकसभा के सत्र का आज पहला दिन था.

सत्र के पहले दिन जीत कर आए सभी लोकसभा सदस्यों को शपथ लेनी थी लेकिन मंगलवार को कैबिनेट मंत्री गोपीनाथ मुंडे की सड़क हादसे में मौत हो गई,जिसके शपथ ग्रहण कार्यक्रम को टाल दिया गया.

दस साल से सत्ता पर काबिज़ यूपीए सरकार को लोकसभा चुनावों में करारी हार मिली. भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस लोकसभा में मुख्य विपक्ष की भूमिका में नजर आएगी.

कांग्रेस पार्टी की ओर से पूर्व कैबिनटे मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे को लोकसभा में नेता विपक्ष बनाया गया है.

भाजपा की ओर से लोकसभा स्पीकर के लिए इंदौर से सांसद सुमित्रा महाजन का नाम तय माना जा रहा है.