अमित शाहः राष्ट्रीय अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी

RSTV Bureau

modi_shahभारतीय जनता पार्टी की संसदीय दल की बैठक में अमित शाह को भाजपा का नया अध्यक्ष चुना गया है. भाजपा ने बुधवार को संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई थी जिसमें सर्वसम्मति से पार्टी के महासचिव अमित शाह को राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है.

लोकसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद पार्टी के अध्यक्ष राजनाथ सिंह को गृहमंत्री बनाया गया था, जिसके बाद से पार्टी अध्यक्ष के लिए अमित शाह का नाम सबसे आगे चल रहा था. अमित शाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाते रहे हैं.

लोक सभा चुनावों में भाजपा को भारी बहुमत से जीत मिली थी. पार्टी को उत्तर प्रदेश में रिकॉर्ड 71 सीटों पर जीत मिली थी, उस जीत का श्रेय अमित शाह को दिया गया था. भाजपा की ओर से लोक सभा चुनावों में अमित शाह को यूपी का प्रभारी बनाया गया था.

आज दिल्ली में संसदीय दल की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पार्टी के अध्यक्ष और गृहमंत्री राजनाथ सिंह भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष को तौर पर अमित शाह के नाम की घोषणा की.

उन्होंने अमित शाह की ताजपोशी की घोषणा करते हुए कहा कि वर्ष 2013 में गडकरी जी पर निराधार आरोप लगे और उन्हें त्यागपत्र देना पड़ा. इसके बाद मैंने भारी मन और असहज मन से पार्टी अध्यक्ष का पद संभाला था. आज मैंने पार्टी संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाकर त्यागपत्र दिया. मेरा त्यागपत्र स्वीकार किया गया है और अमित शाह जी को सर्वसम्मति से पार्टी अध्यक्ष चुन लिया गया है.

वर्तमान में गृहमंत्री का दायित्व संभाल रहे राजनाथ सिंह ने कहा कि अमित शाह प्रबंधन  और संगठनात्मक कौशल के धनी हैं और वो तत्काल प्रभाव से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का दायित्व संभालेंगे.

राजनाथ सिंह ने पार्टी के संविधान का हवाला देते हुआ कहा कि संविधान के मुताबिक एक व्यक्ति दो पदों पर नहीं रह सकता ऐसे में गृहमंत्री का पद संभालने के बाद मैं पार्टी अध्यक्ष के पद पर नहीं रह सकता.

राजनाथ सिंह ने भरोसा जताया कि भाजपा अमित शाह के नेतृत्व में कामयाबी के नए आयामों को छूने में सफल होगी.