हरियाणा में बीजेपी को पूर्ण बहुमत, महाराष्ट्र में सबसे बड़ी पार्टी

RSTV Bureau

amit_shah2महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को बड़ी सफलता हाथ लगी है. रविवार को आए नतीजों में दोनों ही राज्यों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरकर सामने आई है.

हरियाणा में जहां बीजेपी ने 47 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत के आंकड़े को छुआ तो वहीं महाराष्ट्र में भी 122 सीटों के साथ वह सबसे बड़े दल के रुप में उभरी.

चुनाव आयोग द्वारा घोषित किए गए नतीजों के अनुसार महाराष्ट्र में बीजेपी को 122  सीटों पर सफलता मिली. शिवसेना 63 सीटों पर जीत दर्ज कर दूसरे नंबर की पार्टी बनी. वहीं कांग्रेस और एनसीपी में मात्र 1 सीट का अंतर रहा. कांग्रेस ने 42 सीटों पर तो वहीं एनसीपी ने 41 सीटों पर विजय हासिल की.

दूसरी तरफ हरियाणा में बीजेपी के बाद 19 सीटों के साथ आईएनएलडी  दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी. कांग्रेस का प्रदर्शन हरियाणा में बेहद खराब रहा. कांग्रेस को मात्र 15 सीटों पर जीत मिली है. हरियाणा जनहित कांग्रेस के हिस्से में 2 सीटें आई हैं.

सुबह 8 बजे जैसे ही वोटों की गिनती का काम शुरु हुआ, रुझान बीजेपी के पक्ष में आते दिखे. इसके बाद से लगातार बीजेपी दफ्तर के सामने आतिशबाज़ी और खुशी का माहौल देखा गया.

हरियाणा में बीजेपी ने अच्छी ख़ासी सीटें अपने नाम की हैं और पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. हालांकि महाराष्ट्र में बीजेपी पूर्ण बहुमत के आंकड़े से दूर है. ऐसे में राज्य में गठबंधन के बिना बीजेपी के लिए सरकार बनाना मुमकिन नहीं है.

गठबंधन की संभावनाओं को लेकर बीजेपी के सामने पुराने राजनीतिक दोस्त शिवसेना के साथ सरकार बनाने का विकल्प सबसे मज़बूत है. लेकिन शाम तक एनसीपी ने भी अपने पत्ते खोलते हुए बीजेपी को बाहर से बिना शर्त समर्थन देने का एलान कर दिया. वहीं समर्थन के मुद्दे पर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगर बीजेपी इस मुद्दे पर उनसे सम्पर्क करेगी तब वे इस पर विचार करेंगे.

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री पद की दावेदारी को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं दिख रही है. हालांकि राजनीतिक गलियारे में दिवंगत गोपीनाथ मुंडे की बेटी पंकजा मुंडे, देवेंद्र फड़नवीस और राज्य में बीजेपी के दिग्गज नेता विनोद तावड़े की सीएम पद की दावेदारी को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इस बारे में अंतिम फैसला पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा.

तो वहीं हरियाणा में भी मुख्यमंत्री पद को लेकर संशय अब भी बरकार है. शाम को नई दिल्ली में बीजेपी की संसदीय बोर्ड की अहम बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित बीजेपी के कई आला नेता शामिल हुए. अनुमान के मुताबिक इस अहम बैठक में महाराष्ट्र में गठबंधन औऱ दोनों राज्यों में मुख्यमंत्री पद को लेकर चर्चा हुई.