हास्य कलाकार देवेन वर्मा का निधन

RSTV Bureau

vermanहिन्दी फ़िल्मों के हास्य अभिनेता देवेन वर्मा का मंगलवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया गया. वे 77 साल के थे.

सत्तर और अस्सी के दशक में देवेन ने कई बेहतरीन फ़िल्मों में काम किया. वर्ष 1982 में रिलीज हुई फिल्म अंगूर में निभाया ‘बहादुर’ का किरदार सबसे ख़ास रहा. इस किरदार के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार का फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड भी मिला.

वर्ष 1978 में आई फ़िल्म चोर के घर चोर में बेहतरीन अभिनय के लिए भी देवेन को सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार का फ़िल्मफ़ेयर अवार्ड मिला.

सलमान खान और आमिर खान अभिनीत सुपरहिट फ़िल्म अंदाज अपना अपना में निभाए मुरली मनोहर के किरदार ने दर्शकों को ख़ूब हंसाया. देवेन ने इस फ़िल्म में आमिर के पिता का रोल किया था.

दिल तो पागल है, हीरालाल-पन्नालाल, इश्क़, हलचल, चमत्कार, मेरे यार की शादी है, दिल जैसी प्रचलित फिल्मों समेत देवेन ने सौ से ज्यादा हिन्दी फ़िल्मों में काम किया. इसके साथ देवेन कई फिल्मों के निर्देशक और निर्माता भी रहे.

देवेन ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरूआत वर्ष 1961 में यश चोपड़ा की फिल्म धर्मपुत्र के साथ की, लेकिन ये फिल्म कामयाब नहीं रही. देवेन को 1975 में आई फिल्म चोरी मेरा काम में शानदार अभिनय के लिए सराहा गया, ये उनके फ़िल्मी करियर की बड़ी पहली सफलता थी.

देवेन के निधन के साथ ही उनके पांच दशकों से ज्यादा लंबे फ़िल्मी करियर का अंत हो गया.

हिन्दी फ़िल्मों को उसकी कमाई और अभिनेताओं के आधार पर आंकने वाले इस दौर ने शायद देवेन जैसे कलाकारों को कहीं खो दिया.

लेकिन हिन्दी सिनेमा को सफल बनाने में देवेन और उनके जैसे सेंकड़ों कलाकारों के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता.