दिल्ली में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरु

RSTV Bureau

voting_delhiराजधानी दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो गया. यहां भाजपा, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.

दिल्ली के 12,177 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान सुबह 8 बजे शुरू हो गया. चुनाव आयोग के मुताबिक इन केंद्रों में से 714 को संवेदनशील और 191 को अत्यंत संवेदनशील घोषित किया गया है.

दिल्ली में कुल 1.33 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर 673 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे. 673 उम्मीदवारों में 66 महिलाएं भी चुनावी मैदान में हैं. सभी उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला शनिवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो जाएगा. चुनाव परिणाम की घोषणा 10 फरवरी को होगी.

दिल्ली विधानसभा चुनावों पर देशभर की नज़रें टिकी हुई हैं, जहां मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच है.

पिछले 16 सालों से दिल्ली की सत्ता से बाहर भाजपा ने टीम अन्ना की पूर्व सदस्य किरण बेदी को पार्टी में लाकर एक बड़ा दांव खेलते हुए उन्हें मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया. हालांकि पार्टी के इस निर्णय के चलते पार्टी के कई बड़े नेता और पार्टी के कई कार्यकर्ता पार्टी से नाखुश दिखे.

भाजपा की रणनीति का जवाब देने के लिए आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल के नेतृत्व में उत्साही जनसंपर्क अभियान पर ज़ोर दिया ताकि लोकसभा चुनाव से चले आ रहे भाजपा के विजय रथ को रोका जा सके.

15 सालों तक दिल्ली की सत्ता पर राज करने वाली कांग्रेस को चुनाव पूर्व किए गए सर्वेक्षणों ने भाजपा और आप से काफी पीछे दिखाया है.

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करवाने के लिए चुनाव आयोग द्वारा कुल 95,000 कर्मचारियों की तैनाती की गई है. सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं. दिल्ली की मटिया महल सीट में सर्वाधिक मतदाता हैं जिनकी संख्या 3,47,245 है वहीं सबसे कम मतदाता चांदनी चौक में हैं जिनकी संख्या 1,13,777 है.

बुराड़ी विधानसभा सीट पर सर्वाधिक 18 उम्मीदवार हैं जबकि अंबेडकर विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 4 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं.

वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव से दिल्ली में त्रिशंकु विधानसभा बनी थी जहां भाजपा ने अपने सहयोगी अकाली दल सहित सर्वाधिक 32 सीटें, आप ने 28, कांग्रेस ने 8 सीटें जीती थीं और अन्य के खाते में 2 सीटें गयी थीं.