दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा

RSTV Bureau

vs-sampoathभारतीय निर्वाचन आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए सोमवार को तारीखों की घोषणा कर दी. दिल्ली में 70 सदस्यी विधानसभा के लिए सात फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 10 फरवरी को मतगणना होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस सम्पथ ने पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लगे एक साल का वक्त 17 फरवरी को हो जाएगा. इसी के मद्देनज़र 15 फरवरी से पहले चुनाव प्रकिया पूरी हो जाएगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने विधानसभा से सम्बधित आंकड़े पेश करते हुए कहा कि दिल्ली में कुल एक करोड़ 30 लाख मतदाता हैं जिनके लिए 11,763 मतदाता केंद्र बनेंगे. चुनावों में सुचिता बनाए रखने के लिए माइक्रो ऑबजर्वर का भी सहारा लिया जाएगा.

निर्वाचन आयोग के मुताबिक 14 जनवरी से 21 जनवरी तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी. 22 जनवरी को प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. प्रत्याशियों के नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 24 जनवरी है.

दिल्ली में 12 आरक्षित सीटों सहित कुल 70 विधानसभा सीटें हैं जिनके लिए एक चरण में वोट डाले जाएंगे.

चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही दिल्ली में अंचार सहिता लागू हो गई है.

बीते साल 49 दिनों तक मुख्यमंत्री रहने के बाद अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया था.

इसके बाद किसी भी पार्टी के पास बहुमत और समर्थन के अभाव के चलते दिल्ली विधानसभा को भंग कर दोबारा चुनाव कराने पड़ रहे हैं.