पहले टेस्ट में भारत की हार, कोहली का शतक बेकार

RSTV Bureau

Australia_teamभारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत को 48 रनों से हार मिली है. भारतीय कप्तान विराट कोहली का शानदार शतक भी भारत को जीत नहीं दिला सका. इस जीत के साथ ऑस्टेलिया ने चार मैचों की टेस्ट श्रंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है.

जीत के लिए भारतीय टीम के सामने 364 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य था. भारत ने दो विकेट खोकर 242 रन बना लिए थे लेकिन आखिरी आठ विकेट महज 73 रनों के बीच ही सिमट गए. भारतीय टीम दूसरी पारी में 315 रन ही बना सकी.

भारत की ओर से दूसरी पारी में विराट कोहली ने 141 रन और मुरली विजय ने 99 रनों की पारी खेली, इसके अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज कंगारुओं के सामने नहीं टिक सका. भारतीय टीम आखिर में इस कदर लड़खड़ाई कि सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके.

भारत को मैच में हार मिली लेकिन कप्तान कोहली की शानदार पारियों ने मैच को यादगार जरूर बना दिया. कोहली ने टेस्ट मैच में कप्तान के तौर पर पदार्पण किया और मैच की दोनों पारियों में शतक जमाया. कोहली ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने मैच की पहली पारी में 115 रन बनाए थे.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्पिनर नाथन लियोन ने भारतीय बल्लेबाजों को पिच पर जमने नहीं दिया. नाथन ने दूसरी पारी में 152 रन खर्च कर सात विकेट झटके और मैच में12 विकेट लिए. अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए नाथन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

ऑस्टेलिया ने मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 517 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. ऑस्टे्लिया की पहली पारी में डेविड वार्नर 145, माइकल क्लार्क 128, स्टीवन स्मिथ 162 के शानदार शतक शामिल थे.

पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 517 रनों के जबाव में भारतीय टीम 444 रन ही बना सकी.

चार मैचों की इस श्रंखला का दूसरा टेस्ट 17 दिसबंर से ब्रिसबेन में खेला जाएगा.