कबड्डी में भारतीय पुरुष और महिला टीम ने जीते स्वर्ण पदक

RSTV Bureau
kabbado

File Photo

17वें एशियाड का तेरहवां दिन कबड्डी में भारत के लिए दोहरी सफलता लेकर आया. भारत की पुरुष और महिला कबड्डी टीमों के स्वर्ण पदक की बदौलत भारत ने अंकतालिका में लंबी छलांग लगाई है.

भारत की महिला कबड्डी टीम ने फाइनल मुकाबले में ईरान को 31-21 से हराकर एशियन खेलों में लगातार दूसरी बार स्वर्ण पदक दिलाया. जबकि भारतीय पुरुष टीम ने लगातार सातवीं बार एशियाड में कबड्डी का स्वर्ण पदक जीता.

पुरुष कबड्डी टीम ने भी ईरान को फाइनल मुकाबले में 27-25 से हराकर सोने पर मुहर लगाई.

एशियाड में महिला कबड्डी को 2010 के गुआंगझू खेलों से ही जगह दी गई थी. तब से लगातार दो बार भारतीय महिला टीम ने एशियाड में अपना लोहा मनवाया है.

भारतीय महिलाएं अपनी कड़ी प्रतिद्वंदी ईरानी खिलाड़ियों पर खेल को पहले हाफ से हावी नज़र आईं. पहले हाफ में भारत ने ईरान पर 15-11 से बढडत बना ली थी, जिस बढ़त को  भारतीय टीम ने खेल के आखिरी तक बनाए रखा.

उधर पुरुष कबड्डी टीम ने एशियाड में अपनी बादशाहत बरकरार रखते हुए लगातार सातवीं बार स्वर्ण पदक का दांव जीत लिया. 1990 के बीजिंग एशियाड में पहली बार कबड्डी की स्पर्धा को जोड़ा गया था तब से लेकर भारत ने एशियाड के सभी फाइनल मुकाबलों में स्वर्ण पदक हासिल किया है.

2010 के गुआंगझू एशियाड में भी भारत ने फाइनल मुकाबले में ईरान 37-20 से पटखनी दी थी. इस बार के मुकाबला भी भारत और ईरान के बीच ही खेला गया.

फाइनल के शुरुआत में ईरानी टीम ने भारत पर 10 अंको की बढ़त बना ली थी. लेकिन खेल के अंत तक भारतीय टीम मैच को अपने पाले में डालने में सफल रही.

शुक्रवार को कबड्डी में दो स्वर्ण पदकों के साथ भारत अंकतालिका में छठवें स्थान पर आ गया है. भारत के खाते में अब 11 स्वर्ण, 9 रजत, 37 कांस्य समेत कुल 57 पदक हैं.