नेपाल में भूकंप से मरने वालों की संख्या 30 के पार, भारत में 18 मरे

Vimal Chauhan
File Photo ( PTI )

File Photo ( PTI )

नेपाल, अफगानिस्तान, राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में मंगलवार दोपहर को भूंकप के 6 झटके महसूस किए गए. मंगलवार को आए भूकंप के झटकों में नेपाल में अबतक 30 से अधिक लोग मारे गए हैं और 300 से अधिक घायल हो गये, वहीं भारत में मरने वालों का आकंड़ा 18 तक पहुंच गया.

गृह मंत्रालय के मुताबिक एक झटके का केंद्र नेपाल में था जिसकी तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 7.1 मांपी गई और दूसरे का केंद्र अफगानिस्तान में था जो कि रिएक्टर स्केल पर 6.9 था. नेपाल में स्थानीय समयनुसार सुबह 12.35 पर पहली बार भूकंप के झटके महसूस किए.

मौसम विभाग के अनुसार अभी कम तीव्रता वाले भूकंप के और झटके आ सकते हैं.

दिल्ली एनसीर सहित उत्तर भारत के कई राज्यों जैसे कि उत्तर प्रदेश, बिहार आदि में भूकम्प की वजह से भय और अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया और घबराये लोग अपने-अपने घरों, दफ्तरों तथा दुकानों से बाहर निकल आये.

भूकम्प का आसर स्वास्थय एवं दूरसंचार सेवा पर भी पड़ा और विभिन्न अस्पतालों में भी अफरातफरी और घबराहट का माहौल देखा गया.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ”देश के कुछ हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. लेकिन दहशत में आने की जरूरत नहीं है. सरकार नजर बनाए हुए है.” भूकंप के तेज झटकों के बाद एनडीआरएफ के साथ बैठक हो रही है. सरकार ने आपदी की टीम को तैयार रहने को कहा है. उन्होंने कहा कि गृहमंत्रालय नुकसान की जानकारी जुटा रहा है.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत राज्य के अनेक हिस्सों में भी भूकम्प के झटके महसूस किये गये.

मौसम विभाग के मुताबिक अपरान करीब 12 बजकर 40 मिनट और एक बजकर 10 मिनट पर लखनउ, कानपुर, संतकबीरनगर, फैजाबाद, बहराइच, बलिया, महाराजगंज, कुशीनगर, अमेठी, उन्नाव, एटा तथा बाराबंकी समेत कई जिलों में भूकम्प के झटके महसूस किये गये. पहले झटके करीब 45 सेकेंड तक रहे जबकि दूसरी बार आया भूकंप कुछ सेकेंड ही रहा.

नेपाल में आए भूकंप का असर बिहार और पश्चिम बंगाल में दिखा और वहां भी भूकंप के झटके महसूस किए.बिहार की राजधानी पटना में लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल कर खुली जगहों पर आते दिखे. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भी कई स्थानों पर लोग अपने घर से बाहर निकले रहे.