रेल बजट में 58 नई रेलगाड़ियां की घोषणा

RSTV Bureau

indian_train720रेल मंत्री सदानंद गौड़ा ने 2014-15 के रेल बजट में 58 नई रेलगाड़ियां चलाए जाने की घोषणा की है. इनमें 5 नई जनसाधाराण एक्सप्रेस और 5 प्रीमियम ट्रेनें भी शामिल हैं.

इसके अलावा 6 एसी एक्सप्रेस ट्रेनें, 27 नई एक्सप्रेस ट्रेनें, 8 सवारी गाड़ी, 2 मेमू सर्विस और 5 डेमू रेलगाड़ियां भी चलाई जाएंगी.

पहले से चल रही 11 ट्रेनों के रूट का विस्तार भी रेल बजट में प्रस्तावित किया गया है.

जिन 5 नई जनसाधारण रेलगाड़ियों का परिचालन प्रस्तावित है उनमें अहमदाबाद से दरभंगा, जयनगर से मुंबई, मुंबई-गोरखपुर, सहरसा-आनंद विहार और सहरसा-अमृतसर के लिए ट्रेनें चलाई जाएंगी.

वहीं नई वातानुकूलित प्रीमियम ट्रेनों का रूट मुंबई सेंट्रल से दिल्ली, शालिमार-चेन्नई, सिकंदराबाद-हज़रत निज़ामुद्दीन, जयपुर-मदुरई, कामाख्या-बंगलुरू के बीच होगा.

नई एसी एक्सप्रेस ट्रेनें लोकमान्य तिलक टर्मिनल से लखनऊ, नागपुर-पुणे, नागपुर-अमृतसर और हज़रत निज़ामुद्दीन से पुणे के बीच चलाई जाएंगी.

ये सभी गाड़ियां साप्ताहिक होंगी. साथ ही विजयवाड़ा और नई दिल्ली के बीच रोज़ाना एक एसी एक्सप्रेस चलाया जाना प्रस्तावित है.

इसके अलावा गुजरात के अहमदाबाद से मुंबई तक बुलेट ट्रेन तथा नौ महानगरों को जोड़ने वाली नौ हाई स्पीड ट्रेनें चलाने का भी प्रस्ताव शामिल है.