दिल्ली के जनादेश पर राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया

RSTV Bureau

makenदिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है. पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इस जीत को दिल्ली की जनता की जीत बताया और कहा कि लोगों ने सच्चाई और ईमानदारी पर भरोसा जताया है.

केजरीवाल ने कहा कि जनता ने कांग्रेस और भाजपा को उनके अहंकार का सबक दिया है. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर हम अहंकार से काम करेंगे तो जनता पांच साल बाद हमारा भी यही हाल करेगी. केजरीवाल ने भरोसा जताया कि हम दिल्ली को एक ऐसा शहर बनाएंगे जिस पर अमीर और गरीब सभी गर्व कर सकें.

भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी कृष्णा नगर सीट से चुनाव हार गईं. अपनी और पार्टी की हार पर बेदी ने कहा कि मुझे दिल्ली की जनता का प्यार मिला, मुझे लोगों ने वोट दिया या नहीं लेकिन मैं सभी का धन्यवाद करती हूं. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि केजरीवाल की पार्टी दिल्ली को वर्ल्ड क्लास सीट बनाने में कामयाब होगी.

कांग्रेस के अजय माकन ने हार की जिम्मदेरी लेते हुए पार्टी महासचिव पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने कहा कि पार्टी ने दिल्ली में उनके नेतृत्व में चुनाव लड़ा था, इस लिहाज से हार की जिम्मेदारी लेते हुए वो पार्टी महासचिव पद से इस्तीफा देते हैं. कांग्रेस महासचिव अजय माकन सदर बाजार सीट 10 हजार वोटों के बड़े अंतर से चुनाव हार गए.

आम आदमी पार्टी की ऐतिहासिक जीत पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अरविंद केजरीवाल को बधाई दी. कांग्रेस कमेटी की ओर से जारी किए बयान में कहा गया कि दिल्ली की जनता ने ‘आप’ को चुना और हम जनादेश का सम्मान करते हैं.

दिल्ली चुनाव नतीजों की गूंज दूर बिहार तक सुनाई दी. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली के नतीजों का असर बिहार समेत पूरे देश पर पड़ेगा. नीतीश ने अरविंद केजरीवाल को बधाई देते हुए कहा कि दिल्ली की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को नकार दिया.

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने भी दिल्ली की जीत पर अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है. लालू ने कहा कि ये भाजपा और नरेंद्र मोदी के अहंकार पर लोकतंत्र की जीत है. उन्होंने कहा कि मोदी हस्तिनापुर (दिल्ली) में हार के साथ पूरे देश में हार गए.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत को देश के राजनीति में टर्निग पाइंट बताया. ममता ने कहा कि ये बदले और नफरत की राजनीति के लिए करारी हार है.

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी की जीत को कांग्रेस के लिए सबक बताया. उमर ने कहा कि कांग्रेस को अगर ये लगता है कि भाजपा और मोदी अपराजय हैं तो ये जीत उनके लिए एक सबक है.

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने पार्टी  की हार पर कहा कि हम दिल्ली के जनादेश का सम्मान करते हैं. उन्होंने हार की सामूहिक जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि ये पार्टी और संगठन के लिए आत्म विशलेषण का वक्त है.

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने भाजपा की हार पर कहा कि हम जनादेश का सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा कि मेरी अरविंद केजरीवाल को शुभकामनाएं है कि जिस तरह का बहुमत उन्हें मिला है उससे वो दिल्ली की जनता की बेहतरी के लिए काम करें.

आम आदमी पार्टी के दिल्ली प्रभारी आशुतोष ने जीत पर कहा कि जनता ने हमें उम्मीद से बढ़कर जनादेश दिया है. आशुतोष ने कहा कि ये देश में एक नए राजनीतिक युग की शुरूआत है.

आम आदमी पार्टी से भाजपा में शामिल हुई शाजिया इल्मी ने हार की सामूहिक जिम्मेदार लेने की बात कही. शाजिया ने कहा कि दिल्ली की जनका से केजरीवाल ने बड़े-बड़े वादे किए हैं अब वक्त उन वादों को पूरा करने का है.

दिल्ली चुनाव का असर पूरे देश की राजनीति पर पड़ता दिख रहा है. देश भर से आम आदमी पार्टी की ऐतिहासिक जीत पर प्रतिक्रियाएं का रही हैं. तमाम राजनीतिक दल इसे एक नए राजनीतिक युग की शुरूआत के तौर पर देख रहे हैं.