रोहित ने रचा इतिहास, 264 रनों की आतिशी पारी

Anugrah Mishra

rohit2भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में चौथा एकदिवसीय मैच खेला जा रहा है. भारत की ओर से रोहित शर्मा ने एकदिवसीय इतिहास में सर्वोच्च रनों का रिकॉर्ड तोड़कर 264 रनों की आतिशी पारी खेली.

रोहित ने भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के 219 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. रोहित इस बेमिशाल पारी के साथ एकदिवसीय क्रिकेट में दो दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं.

रोहित शर्मा ने 173 गेंदों का सामना करते हुए 33 चौके और 9 छक्कों की मदद से ये पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. रोहित की पारी की बदौलत भारत ने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 405 रनों का विशालकाय लक्ष्य रखा है.

मेजबान भारत 5 मैचों की इस श्रंखला में 3-0 की अजेय बढ़त बनाए हुए है. कोलकाता के ईडन गॉर्डन में रोहित शर्मा की आतिशी पारी से रोहित के नाम एकदिवसीय इतिहास के कई रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं.

रोहित शर्मा ने इस मैच में अपना पहला अर्धशतक 72 गेंदों में पूरा किया. जिसके बाद रोहित ने 100 गेंदों में शतक जमाया. रोहित ने 151 गेदों में अपना दूसरा दोहरा शतक पूरा किया. रोहित ने 152 के स्ट्राइक रेट से 264 रन बनाए.

रोहित ने इससे पहले साल 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी. रोहित के अलावा एकदिवसीय क्रिकेट में दो और खिलाड़ियों ने दोहरे शतक लगाए हैं और वे दोनों ही भारतीय हैं.

भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर एकदिवसीय मैच में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे. सचिन ने साल 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 200 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग ने साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाए थे.